Breaking

Dabba Trading | What is Dabba Trading?

Dabba Trading

Dabba Trading | What is Dabba Trading?
Dabba Trading | What is Dabba Trading?
Dabba Trading क्या है ये बहोत से लोगो को पता नहीं है। जो लोग share market में बहोत सालो  से काम कर रहे उनको भी नहीं पता और जो नये है उनको तो पता हो ही नहीं सकता की ये क्या है। तो दोस्तों आप बिलकुल फ़िकर  मत करो मै यहाँ पर आपको आज इसके बारे में पूरा बता देता हु की dabba trading क्या है और ये कैसे काम करता है और market में ये कैसे काम करता है।

दोस्तों ये एक share market का ही भाग है लेकिन ये एक illegal तौर पे चलाया जाता है । सरकार के हिसाब से देखा जाये तो ये illegal है क्यु की इसे दो नंबर का धंदा कहा जाता है।


दोस्तों भारत में भहोत सारी ऐसे शहर है जहा पर इसे किया जाता है जैसे की मुंबई, गुजरात, नागपुर और इंदोर ऐसे बहोत सी शहर है जहा लोग करते है।


अब प्रश्न ये आता है की लोग क्यु करते है। तो दोस्तों मै आपको बता दू की अगर आप ये करते है तो आपको कम margin में ज्यादा lot मारने को मिलता है। अगर आप कोई भी share market company में अपना demat account open करते हो तो वहा पर सबसे पहले आपको account open का fees देना पड़ता है और साल का account handling charges भी देना पड़ता है और आप जब वहा पर trading सुरु करते है तब आपको trade margin money भी ज्यादा लगाती है और brokerage charges भी ज्यादा लगते है और साथ में सरकार के सभी taxes लगते है।


लेकिन दोस्तों इसमें ऐसा कुछ भी नहीं है। यहाँ पर आपको कम margin money में ज्यादा lot मारने को मिलता है लेकिन साथ साथ जो आप intraday trading करते हो उसी को आप positional trading में convert कर सकते हो। याने अगर कोई trade आपने intraday के लिये लिया हो तो आप उसको उसकी expiry तक रख सकते हो सिर्फ intraday trading के margin amount money में यही यहाँ पर काम करने का ये भी एक फायदा होता है और दोस्तों सबसे अछि बात ये है की आपको यहाँ पर कोई भी government taxes नहीं लगते जो भी trading charges है per lot उतने ही आपको charges लगते है।


दोस्तों लेकिन इसका एक drawback भी है। जैसे आप अपने demat account से कभी भी पैसे निकाल सकते हो वैसे यहाँ पर नहीं निकाल सकते। यहाँ पर weekly हिसाब किया जाता है और आप का जो भी weekly लेन देन होता है वो आपको बताया जाता है। 


अब यहाँ पर प्रश्न ये उठता है की कोण लोग ये करते होंगे। तो दोस्तों मै आपको बता दू की ये बहोत से लोग करते है और खासकर जिन लोगो के पास कालाधन होता है वो सभी लोग करते है और अपना पैसा वहा लगाते है क्यों की वहा पैसा लगाने से उनको कोई income tax नहीं देना पड़ता और जितना भी वहा से जो भी लोग पैसा कमाते है वो पूरी तरह से illegal money होता है। 


अगर आप लोग इसे सुरु करना चाहते हो तो सबसे पहले आप लोगो का  वहा पर खाता open होता है। जब आपके नाम से खाता open होता है तो आप लोगो को trading करने के लिए आपका एक mobile no. भी देना होता है और जो mobile no.आप लोग देते हो उसी mobile no. से आप phone करोगे तभी आप अपनी trade वहा पर डाल सकते हो क्यों की वही mobile no. authorized होता है trading करने के लिए और जब भी आप trade करते हो तो आपका पूरा दिन का trading का पूरा आपका account information आपको आपके phone पे दिया जाता है confirmation की तौर पर।  

अगर आपको week में profit होता है तो आप हिसाब के दिन पैसे उठा सकते हो या फिर वही पे जमा रख सकते हो।  लेकिन अगर आपको नुकसान होता है तो आपको जितनी margin money बताई है उतनी आपको पूरी करनी पड़ती है। अगर आपने 50000 रु डाले है और अगर आपको 30000 रु का नुकसान हो जाता है तो आपको margin money 50000 रु करने के लिए 30000 रु फिर से डालने पड़ते है और 50000 रु margin पूरी करनी पड़ती है।


एक बात सबसे महत्वपूर्ण है इसमें जो बहुत ही important है trading करते समय यहाँ पर आप stop loss low और high के बिच में नहीं लगा सकते। अगर आपने कोई trade लिया है और आप उस trade में buy पे बैठे है तो आपको stop loss उसका दिन का जो भी low है उसके निचे का लगाना पड़ेगा आप बिच के कोई भी rate stop loss नहीं लगा सकते।  


वैसे ही अगर आप sell पे बैठे हो तो आपको उस दिन का high के ऊपर ही stop loss लगाना होगा। फिर चाहे वो stop loss बहुत बड़ा ही क्यों ना रहे लेकिन यही इसका rule है। और एक बात इसमें पूरा काम cash payment में होता है। कुछ भी account pay नहीं होता। उनका पूरा लेन देन cash से ही होता है। आपको भी trading करने के लिए cash ही जमा करनी पड़ती है और आपको जो भी profit होता है तो वो लोग आपको पूरा आपका profit amount cash  में ही देते है। 


इसकी एक और खासबात ये भी है की आप को आपका पैसा आपके घरपोच मिल जाता है आपको उनके office में जाने की कोई जरुरत नहीं पड़ती है और इसमें brokerge भी आपको कम लगता है।  

इसमें आप सिर्फ equity ही नहीं बल्कि commodity भी trade कर सकते है उसके लिए आपको दूसरा account open करने की जरुरत नहीं है। आप अपने account में दोनों trade डाल सकते है। लेकिन यही आपको company account  में trade डालने के लिए equity account और commodity account ये दोनों account open करने पड़ते है तभी आप equity का equity में और commodity का commodity में trade कर सकते हो। लेकिन इसमें आप अपने एक हि account में ये दोनों trade कर सकते हो। 



दोस्तों अगर आपको इसपे विश्वास है तभी आप इसे करो वरना इससे आप दूर ही रहो क्यों की आपको कुछ समझ नहीं आएगा और आप अपने trade डालते रहे तो आपको नुकसान हो सकता है। इसीलिए आप सबसे पहले इसे कैसे किया जाता है उसकी पूरी जानकारी ले और उसके बाद ही आप अपनी trading सुरु करे। कुछ लोग तो सिर्फ इसमें ही काम करते है क्यों की उनको वही पसंद है। 

आशा करता हु की आप लोगो को dabba trading के बारे में यहाँ से पूरी जानकारी पता चली होगी  और इसको कैसे किया जाता है और वो कैसे काम करती है। अगर आपको इससे जुड़े कुछ सवाल पूछने हो तो मुझे आप comment में लिख सकते है मै आपके सवालो का जवाब देने की पूरी कोशिश करूँगा। 



No comments:

Post a Comment