Breaking

Future and Options | What is Future and Options?

Future and Options

Future and Options,What is future and option?
Future and Options,What is future and option?
Future and Options क्या होता है ये सवाल सभी नये लोग जो Market के अंदर कदम रखते है और जिनको Share Market के बारे में कुछ उतना ज्यादा पता नहीं रहता है तो ये सभी सवाल उनके मन में आते ही है। लेकिन यहाँ पर आपको इसके ऊपर के सभी सवालो के जवाब मिलने वाले है.

What is future and option? NSE में बहोत सारी companies है लेकिन उन सभी में trading नहीं होती है। जो company सिर्फ Nifty के अंदर शामिल है उसी company में आप काम कर सकते है। 


आप लोग जब trading करना सुरु कर देते हो share market में तो सबसे पहले आपको इसका basics जानना बहोत जरुरी हो जाता है क्यों की ये आपको trading करते समय बहोत काम आता है। अगर आपको इसका कुछ भी knowledge नहीं है तो आप सबसे पहले वो सीखे उसके बाद ही इसमें काम करे। वर्ना बिना knowledge के ये आपके लिए बहोत नुकसान दायक हो सकता है और इससे आपको बहोत बड़ा loss भी हो सकता है। 


Future and Option Market में कैसे काम होता है ये बहोत लोगो को पता नहीं है। कुछ लोगो को future का तो पता रहता है लेकिन उनको option क्या है  उसके बारे में कुछ भी पता नहीं होता है। Future याने जो company Nifty के अंदर शामिल है और उसकी हर month में expiry होती है और उसी के हिसाब से trader फिर अपनी trading strategy बनाके trade करते है। Option याने उस company का current price कितना है उसके हिसाब से premium होता है और वो expiry के हिसाब से कम ज्यादा होता है। 


Option Trading के दो प्रकार है CE & PE . CE याने Call and PE Put। Call याने तेजी और PE याने मंदी। अगर comapny rate बढ़ने वाला है तब आप CE buy करते हो और company rate गिरने वाला है तो आप PE buy करते हो। 


इसमें जो experience लोग रहते है वो लोग इसमें future selling और option selling में भी काम करते है। लेकिन इसके लिए आपको full margin money लगती है per lot के हिसाब से। अगर उतनी margin आपके account में होगी तभी आप trade ले सकते हो। 


लेकिन अगर आप लोगो को इसमें सिर्फ intraday trading करना है तो इसके लिए कुछ company सिर्फ 5000 रु per lot के हिसाब से आपको future selling और option selling करने देती है। 


इसमें अगर आप लोगो को काम करना है तो सबसे पहले आप लोगो को इसकी stock list निकालनी होगी और देखना होगा की किन किन company में सिर्फ Trading की जा सकती है। तो ये आपके लिए बहोत जरुरी हो जाता है की उन सभी के नाम जानना तभी आप उस company में काम कर पाओगे। इसलिए सबसे पहले तो आप stock list निकाले। 


अगर आप लोगो ने उन सभी company की list बना डाली तो आपको अपनी strategy बनाने में बहुत ज्यादा मदत होगी। आप लोग फिर उन सभी company के हिसाब से अपनी strategy बना सकते हो और उसी हिसाब से अपनी trading सुरु कर सकते हो। 


Market में आप लोग वैसे भी बिना strategy के काम न ही करे तो वो आपके लिए बहुत अच्छा है और मेरा यह मानना है की अपनी खुद की strategy बनाये और उसे पहले back testing करे उसके बाद ही ही आप लोग उस strategy को इस्तेमाल करे। 


आप लोग future and option combined strategies भी बना सकते हो। ये भी एक अच्छी strategy होती है। अगर आप लोगो combined strategies बना लेते हो तो आप लोगो को loss होने के chance बहुत कम हो जाते है और आपका risk ratio भी कम हो जाता है। इससे आपका market में experience के साथ साथ confidence भी बढ़ेगा और ये आपके trading के लिए बहोत अच्छा है। 


NSE Future and Option Stock List जो है उनकी link निचे दी है। आप लोग वहा पर जाके देख सकते हो की कोनसी कोनसी company है जिस में काम किया जाता है वहा से आपको पूरा पता चल जायेगा। 


Stock List : Click here...


Future and Option Lot Size भी पता रहना बहोत जरुरी है trading में इसलिए उसकी भी link निचे दी है आप check कर सकते है। वहा पर आपको पता चल जायेगा की कोनसी company की कितनी lot size है। फिर आप उसके हिसाब से अपना risk ratio बना सकते हो और trading कर सकते हो। 


Lot Size : Click here...


Future and Option Margin List भी मैंने निचे बताई हुई है की कोनसी company के लिए कितनी आपको margin लगने वाली है ये सब आपको वहा से पता चल जायेगा। Trading के लिए margin पता रहना सबसे ज्यादा important रहता है। आपकी margin कितनी है इसके हिसाब से आपको trade करने मिलता है। 


इसमें intraday के लिए आपको अलग margin लगती है और positional के लिए अलग margin लगती है। Positional में अगर आपको full margin लगती है तो वही intraday के लिए उसके 10 times margin मिल जाती है trading के लिए। निचे मैंने full margin वाली list बताई है वो आप देख ले 


Margin List : Click here...


आशा करता हु की यहाँ पर आपके सभी future and options के सवालो के जवाब मिल गए होंगे। अगर आपको इससे जुड़े और भी कोई सवाल हो तो मुझे आप लोग comment में लिख सकते है मैँ उसका जवाब देने की पूरी कोशिश करूँगा। 


No comments:

Post a Comment