Breaking

Friday, January 17, 2020

Nifty | What is Nifty 50 & SGX?

Nifty Nifty 50 Nifty SGX

Nifty | What is Nifty 50 & SGX?
Nifty | What is Nifty 50 & SGX?
Nifty क्या है इसमें कैसे trade किया जाता है इसमें कितने company शामिल है और इसका lot size कितना है इसकी expiry कब होती है इसमें सिर्फ future में ही trading होती है या फिर option में भी trading होती है  सभी सवालो के जवाब आपको यहाँ पर मिलने वाले है।

Nifty 50 ये National Stock Exchange याने NSE में शामिल है और इसमें जो India की best companies है वही Nifty के अंदर शामिल है और उन्ही में ही future and options में trading कि जा सकती है। बाकी जो Nifty 50 के बाहर वाली companies है उसमे आप future and options में trading नहीं कर सकते हो।


अगर आप लोगो को Nifty Trader बनना है तो आपको इसके बारे में पूरी जानकारी लेनी होगी तभी आप इसमें काम करो। इसकी lot size कितनी होती है इसमें काम करने के लिए कितनी margin लगती है और इसकी expiry कब रहती ये पूरी जानकारी होना बहोत जरुरी है एक Trader के लिये।


अगर आप लोगो इसमें trading करना है तो आप लोगो को सिर्फ इसके Future में ही काम करना पड़ेगा। आप Index में काम नहीं कर सकते हो। इसका lot size 75 रु है और इसका monthly और weekly expiry होती है।


अगर आप लोगो को इसके Option में काम करना है तो आप इसके weekly expiry में भी काम कर सकते हो और पैसे कमा सकते हो।


Nifty Future Margin लगभग 50,000 रु या 60,000 रु है per lot लेकिन ये positional trading के लिए है। अगर आप लोग intraday trading करते हो तो आपका काम 5,000 रु या 10,000 रु में भी हो जाता है क्यों की सभी company अपने client को intraday के लिए 10 to 15 times margin देती है तो उसका फायदा Nifty Trader को हो जाता है। इससे आप intraday में ज्यादा lot में कम margin में काम कर सकते हो।


Nifty Option Chain ये आपको option trading में बहोत ज्यादा मदत करता है। इसका data देखके आप थोड़ा अंदाजा लगा सकते हो की Nifty कैसे movement कर सकती है और इसमें ये भी पता चल जाता है की लोग तेजी में ज्यादा बैठे है या मंदी में बैठे है। इससे आपको अपनी strategy बनाने में मदत हो जाती है।


Option Chain का जो data है अगर वो आपको जानना है तो NSE के website में जाके आप देख सकते हो वहा पर आपको इसका पूरा data मिल जाता है।


अगर आपको Best Nifty Intraday Trading Strategy जानना है तो मैंने इसके ऊपर एक intraday strategy बनायीं हुई है और वो काफी अच्छी intraday strategy है और अगर आप इस strategy पे काम करते हो तो आप लोगो को काफी अच्छा profit हो सकता है। मैंने इस strategy की back testing भी की हुई है तो मुझे इस strategy पे बहोत confidence है।


निचे मै उस strategy की link दे रहा हु तो आप लोग वहा जाके video देख ले और strategy कैसी है पता करे और मुझे इस strategy के बारे में आपके कुछ सवाल हो तो वो भी मुझे बताये।



Intraday Trading Strategy : Click here...


Nifty SGX ये Singapore में listed है और ये एक derivative product है। जैसे हम लोग India में इसके Future में trade करते है वैसे ही Singapore के Market में इसे trade किया जाता है। लेकिन इसका market timing अपने Indian Market से बहुत अलग है। इसका timing सुबह 6.30 am को start होता है और रात के 11.30 pm बजे तक रहता है।


Nifty SGX ये Nifty से पहले open होती है तो उसका जो भी trend है उसको देख के Indian Trader अपनी strategy बना सकते है। इसका थोड़ा ये फायदा Indian Trader उठा सकते है। इसका margin भी Nifty से कम होता है।


आशा करता हु यहाँ पर आपके सभी सवालो के जवाब आपको मिल गए होंगे। अगर आपको कुछ Nifty के ऊपर पूछना है तो मुझे आप लोग comment में लिख सकते है मै पूरी कोशिश करूँगा आपके सभी सवालो के जवाब देने की और दोस्तों मैंने जो video बनाया है intraday trading का वो भी कैसे लगा मुझे बताये।


No comments:

Post a Comment