Breaking

Thursday, January 9, 2020

Share Market | What is Share Market?


Share Market


Share Market | What is Share Market?
Share Market | What is Share Market?
Share Market क्या है ये कैसे काम करता है इसमें किस प्रकार काम किया जाता है ये सभी सवालो के जवाब आप लोगो को यहाँ पर मिल जायेगा। बहोत से लोग समझते है की ये एक जुआ है लेकिन दोस्तों ये पूरा सच नहीं है। जिन लोगो के भी मन में ये बात उनकी दिमाग में है तो कृपया इसे आप निकाल दे क्यों की ये तो एक पैसा कमाने की Machine है।

इसके ऊपर मेरी एक tag line है "Market is an ATM machine" और ये जो मै बोल रहा हु ये काफी हद तक सच भी है क्यों की इसने कई लोगो को करोड़पती बनाया है। उन्होंने पहले इसे समझा की ये क्या है और इसमें से किस प्रकार पैसे कमाए जा सकते है।


इसमें दो प्रकार है एक Bombay Stock Exchange (BSE) और दूसरा है National Stock Exchange (NSE) . BSE की स्थापना 1875 में हुई है और इसमें 5500 companies शामिल है। NSE की स्थापना 1992 में हुई है और इसमें 1600 companies शामिल है।



Share Market का एक Golden Statement है। 


"News को मत Track करो 
Trend को Track करो"

बाजार में ये सबसे ज्यादा percentage में investments के ऊपर profit देता है। कोण कितना percentage wise profit देता है उसकी सूचि निचे दी गयी है।



Share Market | What is Share Market?
Share Market
इसमें आप बहोत सारे प्रकार में अपना पैसा लगा सकते हो। सिर्फ आप लोगो को इसकी अच्छी जानकारी चाहिए। अगर आपने ये कर लिया तो आप  इससे बहुत पैसा कमा सकते हो। अगर आप लोगो ने इसे अच्छे से समझ लिया तो आप इसे Full Time भी कर सकते हो। बहोत सारे ऐसे लोग है की वो सिर्फ इसे ही करते है और वही से पैसा कमाते है। दूसरा कोई Job भी नहीं करते।

इसमें आप लोग long term, short term, intraday and positional में काम कर सकते हो। इसमें Nifty and Bank Nifty ये दो दिग्गज है। इनमे सबसे ज्यादा volume इन दोनों में ही है और इन में ही सबसे ज्यादा trading होती है। Nifty याने NSE के सबसे अच्छे grade वाले जो companies है वो शामिल है। Nifty का lot size 75 रु है याने 75 best companies Nifty के अंदर शामिल है। Bank Nifty याने जितने भी Bank companies है उसमे से जो best है वही bank nifty के अंदर शामिल है।


इसमें Delta Trading भी होती है। ये बहोत से लोगो को पता नहीं है की ये भी इसका ही एक भाग है। इसमें काम सबसे ज्यादा जो बड़े बड़े brokers होते है वही लोग करते है।


इसमें Equity भी बहोत बड़ा रोल निभाती है। बहोत सारे लोग सिर्फ इसमें ही काम करते है। कुछ लोग shares quantity में काम करते है और कुछ लोग futures में काम करते है। Future की हर महीने में expiry होती है उसी प्रकार Nifty और Bank Nifty future की भी हर महीने expiry होती है लेकिन साथ साथ इनकी weekly expiry भी रहती है।
Share Market | What is Share Market?
Share Market
इसमें बहोत ही ज्यादा पैसा है। बहोत सारे लोग अपना पैसा इसमें लगाके काफी अच्छा पैसा कमाते है। आप लोगो ने इसे एक बार समझ लिया तो समझो आपने पैसा कमाना सुरु कर दिया। आप इसमें से सभी प्रकार के strategy से पैसा कमा सकते हो। आप long term, short term के साथ साथ अगर intraday समझ लिए तो यहाँ से भी काफी अच्छा पैसा कमा सकते हो।

इसका अगर आपने course किया है तो आप लोग Brokerage Company में Job कर सकते हो। कुछ लोग इसके classes सुरु करके भी पैसे कमाते है और कुछ लोग इसकी advisory सुरु करके भी महीने के अच्छे पैसे कमाते है। इसमें भी आप अपना Career बना सकते हो ये एक अच्छा option है अपना career बनाने का।


इसमें आप लोग बहुत कम पैसो से सुरवात कर सकते हो और जैसे जैसे आप लोग इसमें experience लेते वैसे वैसे आप अपना investment बड़ा सकते हो। मैंने इसके ऊपर अपनी अच्छी startegy बनाई हुई है आप लोग उसे देखके अपनी भी strategy बना सकते हो और इसमें काम कर सकते हो। अगर आप लोगो को share market के उपर कोई सवाल है तो मुझे comment में लिखे मै उसका जवाब देने की पूरी कोशिश करूँगा।

No comments:

Post a Comment