Breaking

Tuesday, February 25, 2020

How Demat Account Work?

How Demat Account Work
How Demat Account Work?


How Demat Account Work?


How Demat Account Work? यदि आप शेयर बाजार में निवेश करते हैं या शेयर बाजार में निवेश करना चाहते हैं आपको अनिवार्य रूप से दो खातों की आवश्यकता है - Demat and Trading Account यहाँ पर हम आपको बताएंगे कि ट्रेडिंग और डीमैट खाता क्या है। उनके फायदे, क्या आप केवल एक ट्रेडिंग खाते का उपयोग कर सकते हैं क्या आप केवल डीमैट खाता खोल सकते हैं उनमें और इनसे जुड़े कई और सवालों में क्या अंतर है।

वर्षों पहले, अगर कोई शेयर खरीदना या बेचना चाहता था उन्हें या उनके ब्रोकर को स्टॉक एक्सचेंज में शारीरिक रूप से उपस्थित होना आवश्यक था। इसलिए यदि आप शेयर खरीदना चाहते हैं आपको कैश के साथ एक्सचेंज जाना था और अगर आप शेयर बेचना चाहते थे आपको अपने भौतिक शेयर प्रमाणपत्रों के साथ एक्सचेंज जाना था। जब खरीदार और विक्रेता के उद्धृत मूल्य का मिलान हुआ आप विक्रेता को नकद में भुगतान करेंगे और विक्रेता आपको भौतिक शेयर प्रमाणपत्र सौंप देगा।

लेकिन यह काफी बोझिल प्रक्रिया थी। सेबी ने इसे आसान बनाने के लिए डीमैट खाता पेश किया। तो इस डिजिटल युग में यदि आप शेयर खरीदना या बेचना चाहते हैं आप अपने मोबाइल या लैपटॉप के माध्यम से ऐसा कर सकते हैं। जिस नकदी को आप अपने साथ एक्सचेंज तक ले जाते थे अब आपके ट्रेडिंग खाते में है और भौतिक शेयर प्रमाणपत्र जो आप अपने साथ ले जाते थे अब जरूरत नहीं है।

वे सभी शेयर अब आपके डीमैट खाते में डिजिटल प्रारूप में संग्रहीत हैं। अब बात करते हैं ट्रेडिंग अकाउंट की। यदि आप किसी भी सुरक्षा में किसी भी प्रकार का लेनदेन करना चाहते हैं आपको एक खाते की आवश्यकता है जिसे ट्रेडिंग खाता कहा जाता है। इसलिए यदि आप शेयर खरीदना या बेचना चाहते हैं आप एक ट्रेडिंग खाते के रूप में जाने वाले खाते के माध्यम से ऐसा कर सकते हैं।

जैसे यदि आप 500 शेयरों का ऑर्डर देना चाहते हैं आप इसे अपने ट्रेडिंग खाते के माध्यम से करते हैं। या यदि आप 200 शेयरों का विक्रय आदेश देना चाहते हैं आप इसे अपने ट्रेडिंग खाते के माध्यम से कर सकते हैं।

लेकिन ट्रेडिंग खाते में नकद जमा करने के लिए आपको अपने बैंक खाते की आवश्यकता होगी। तो आपके बैंक खाते को आपके ट्रेडिंग खाते के साथ जोड़ा जाना चाहिए।

मान लीजिए कि आपके बैंक खाते में 1 लाख हैं और आप 50,000 का लेनदेन करना चाहते हैं। तो सबसे पहले आपको रु आपके बैंक खाते से 50,000 रु आपके ट्रेडिंग खाते में डालना होता है। फिर आप उस 50,000 के साथ कोई भी हिस्सा खरीद सकते हैं। तो आप केवल ट्रेडिंग खाते के माध्यम से शेयरों में लेनदेन कर सकते हैं।

लेकिन अगर आप उन शेयरों को प्राप्त करना चाहते हैं आपको डीमैट खाते की आवश्यकता है। डीमैट खाता आपके बैंक खाते की तरह होता है। जैसे आप अपने बैंक खाते में नकदी जमा करते हैं। एक डीमैट खाता आपके शेयरों को संग्रहीत करता है और प्रत्येक शेयर में एक अनूठा ISIN कोड होता है। जिसका उपयोग आप शेयर और उसकी संख्या को सत्यापित करने के लिए कर सकते हैं।

डीमैट अकाउंट डीमैटरियलाइजेशन अकाउंट का संक्षिप्त रूप है। डीमैटरियलाइजेशन का अर्थ है अपने भौतिक शेयर प्रमाणपत्रों को संग्रहीत करना इलेक्ट्रॉनिक रूप में। भारत में दो संगठन डीमैट खातों को बनाए रखते हैं। एनएसडीएल और सीडीएसएल। इन्हें डिपॉजिटरी कहा जाता है। आइए इसे एक  उदाहरण के साथ समझते हैं।

मान लीजिए कि आपके बैंक खाते में 1 लाख हैं और आप कंपनी के 10 शेयरों को खरीदना चाहते हैं जो रु 10,000 फिर आपको रु आपके बैंक खाते से आपके ट्रेडिंग खाते तक 10,000 ट्रांसफर करने होते है। उसके बाद आप उन 10 शेयरों के लिए ऑर्डर दे सकते हैं।

लगभग उसी समय कोई और व्यक्ति को उन 10 शेयरों का विक्रय आदेश देना होगा। जब ऑर्डर खरीदते हैं और ऑर्डर मैच बेचते हैं तो ऑर्डर निष्पादित हो जाता है। फिर रु। 10,000 को आपके ट्रेडिंग खाते से विक्रेता के ट्रेडिंग खाते में स्थानांतरित किया जाता है और शेयर विक्रेता के डीमैट खाते से आपके डीमैट खाते में स्थानांतरित किए जाते हैं। इस पूरे चक्र के निष्पादन में T + 2 दिन लगते हैं। 

टी + 2 का मतलब ट्रेडिंग डे प्लस 2 दिन है। इसलिए यदि आपने सोमवार को लेन-देन किया है आपके पास बुधवार शाम को आपके पास दिए गए शेयर होंगे और बुधवार की सुबह विक्रेता के डीमैट खाते से शेयरों को डेबिट किया जाएगा।

आज के समय और उम्र में आप किसी भी ब्रोकर के साथ एक डीमैट अकाउंट के साथ-साथ एक ट्रेडिंग खाता भी खोल सकते हैं। कई लोगों का सवाल है कि क्या वे केवल ट्रेडिंग खाता या डीमैट खाता खोल सकते हैं। हां आप यह कर सकते हैं। लेकिन इससे आपको ज्यादा फायदा नहीं होगा।

जैसे यदि आपने केवल ट्रेडिंग खाता खोला है और शेयरों में लेन-देन किया तो आपको शेयरों की डिलीवरी कहां से मिलेगी? इसलिए यदि आपके पास केवल ट्रेडिंग खाता है तो आप केवल भविष्य और विकल्पों में व्यापार कर सकते हैं जो नकदी में बसे हैं और डीमैट खाते की जरूरत नहीं है।

या यदि आप केवल डीमैट खाता खोलना चाहते हैं तो आप शेयर कैसे खरीदेंगे? अगर आप आईपीओ अलॉटमेंट में शेयर खरीद रहे हैं और उन्हें भी बेचना चाहते हैं आप बिना ट्रेडिंग अकाउंट के नहीं बेच सकते। कई लोगों का यह भी सवाल है कि आपको इंट्रा-डे ट्रेडिंग में शेयरों की डिलीवरी नहीं मिलती है क्या अब भी उन्हें इसके लिए डीमैट खाते की आवश्यकता है?

सही है। सेबी के दिशानिर्देशों के अनुसार यदि आप इक्विटी खंड में कारोबार कर रहे हैं डीमैट खाता होना अनिवार्य है। मुझे उम्मीद है कि अब आपको ट्रेडिंग और डीमैट खाते के बारे में सब पता लग गया होगा। 

दोस्तों यहाँ पर मैंने आपको How Demat Account Work कैसे होता है ये सब बताया है। अगर आपको अभी भी कोई प्रश्न पूछना है तो कृपया हमें कमेंट में जरुर लिखे । अगर आपको यह पोस्ट पसंद आयी तो कृपया इस पोस्ट शेर जरुरु करे। 

No comments:

Post a Comment