Breaking

Friday, February 28, 2020

Which Is Best Mutual Funds?

Which Is Best Mutual Funds?
Which Is Best Mutual Funds?


Which Is Best Mutual Funds?

Which Is Best Mutual Funds? हम सभी पिछले एक साल में जानना चाहते हैं कि म्यूचुअल फंड ने कैसा प्रदर्शन किया है। इसलिए आज  मैं आपको बताऊंगा म्यूचुअल फंड में विभिन्न श्रेणियों के बीच किस म्यूचुअल फंड ने सबसे ज्यादा रिटर्न दिया पिछले साल। आज हम उन म्यूचुअल फंड्स के बारे में बात करने जा रहे हैं जिन्होंने सबसे ज्यादा रिटर्न दिया तो इस पोस्ट में मैं आपको यह भी बताऊंगा कि म्यूचुअल फंड का बेंचमार्क क्या है और बेंचमार्क के अनुसार म्यूचुअल फंड ने क्या रिटर्न दिया है।

Large Cap Mutual Fund 
सबसे पहले हम लार्ज कैप श्रेणी के बारे में बात करेंगे। वह कौन सा म्यूचुअल फंड है जिसने पिछले साल में सबसे ज्यादा रिटर्न दिया। अब आप सोच रहे होंगे कि लार्ज कैप म्यूचुअल फंड क्या हैं। लार्ज कैप म्यूचुअल फंड वे म्यूचुअल फंड हैं जिनकी लार्ज कैप कंपनी में होल्डिंग 80% से अधिक है।

Axis Bluechip Fund
तो इस श्रेणी में एक्सिस ब्लू चिप फंड एक ऐसा फंड है जिसने पिछले वर्ष में सबसे अधिक रिटर्न दिया था। अगर हम इसके रिटर्न की बात करें पुरे बीते साल में उन्होंने 22% का रिटर्न दिया। अगर हम पिछले तीन सालों के इसके रिटर्न को देखें तो  यह 20% से थोड़ा अधिक है। अब आप सोच रहे होंगे जब हमें म्यूचुअल फंड को जज करना होता है तब हम देखते हैं अपने बेंचमार्क के अनुसार इसने कैसा प्रदर्शन किया है।

एक्सिस ब्लूचिप फंड्स बेंचमार्क NIFTY 50 है। जिसका मतलब है कि यह NIFTY 50 के प्रदर्शन को ट्रैक करता है। तो इसके प्रदर्शन को देखने के लिए सबसे पहली चीज जो हमें देखनी चाहिए वह है पिछले वर्ष में NIFTY 50 की वापसी क्या है। इसलिए अगर मैं रिटर्न के बारे में बात करता हूं तो पिछले वर्ष में निफ्टी 50 की वापसी 12% है तो 12% की तुलना में एक्सिस ब्लूचिप फंड ने दिया 22% का रिटर्न जिसका अर्थ है कि इसने अपने बेंचमार्क इंडेक्स को वास्तव में अच्छी तरह से समझा।

अब हम दूसरी श्रेणी के बारे में बात करते हैं और मुझे आपको बताना चाहिए कि दूसरी श्रेणी आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होनी चाहिए। क्योंकि हम हमेशा टैक्स बचाने की कोशिश करते हैं और इस श्रेणी में यदि हम निवेश करते हैं तब यह हमें टैक्स में छूट देता है। तो हमारी कर योग्य आय कम हो जाती है और अगर हम इस म्यूचुअल फंड में पैसा लगाते हैं फिर हमें यहां भी रिटर्न मिलता है जिसका मतलब है कि इस श्रेणी में निवेश करने से हमें दोहरा फायदा होता है और इस श्रेणी का नाम ईएलएसएस है।

ELSS Mutual Fund
ईएलएसएस का मतलब इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम है और इसमें निवेश करने से एटीसी से हमें जो कटौती मिलती है उससे हमें बहुत सारे फायदे मिलते हैं। इस श्रेणी में म्युचुअल फंड ने अन्य सभी को पीछे छोड़ दिया है जो सभी एक्सिस लॉन्ग टर्म इक्विटी म्यूचुअल फंड है और अगर मैं पिछले एक साल में इसके रिटर्न के बारे में बात करूं तो पिछले वर्ष में इसका रिटर्न 17% है और अगर मैं पिछले तीन वर्षों में उनके रिटर्न के बारे में बात करूं  फिर वह 18% पर आता है। अगर मैं इस म्यूचुअल फंड के बेंचमार्क के बारे में बात करता हूं तो यह बीएसई 200 है। यह एक सूचकांक है जो भारत में शीर्ष 200 कंपनियों को ट्रैक करता है।

तो अगर मैं उनके प्रदर्शन के बारे में बात करता हूं तो पिछले एक साल में उन्होंने 10-11% के बीच रिटर्न दिया। इसलिए अगर मैं उनके रिटर्न की तुलना एक्सिस लॉन्ग टर्म इक्विटी म्यूचुअल फंड के प्रदर्शन से करता हूं तब इस म्यूचुअल फंड ने अपने बेंचमार्क इंडेक्स को अच्छी तरह से पछाड़ दिया। अगर मैं तीसरी श्रेणी की बात करता हूं तो तीसरी श्रेणी है इंडेक्स फंड क्योंकि आप और मैं जैसे बहुत सारे निवेशक इंडेक्स फंड में निवेश करना चाहते हैं और हमारे लिए सूचकांक में निवेश करने का एक बहुत ही सरल तरीका है जो कि इंडेक्स म्यूचुअल फंड है। तो अगर मैं इस श्रेणी के बारे में बात करता हूं इस श्रेणी में उस म्यूचुअल फंड ने सबसे अच्छा प्रदर्शन किया।

Index Mutual Fund
इस श्रेणी में HDFC सेंसेक्स इंडेक्स फंड एक ऐसा फंड है जो पिछले वर्ष में सबसे ज्यादा रिटर्न दिया। अगर मैं रिटर्न की बात करूं तो बीते साल में तब इस म्यूचुअल फंड ने 16% से अधिक रिटर्न दिया। अगर मैं पिछले तीन सालों की बात करूं तो पिछले तीन वर्षों में इस म्यूचुअल फंड ने 16% से अधिक रिटर्न दिया है। अब हम चौथी श्रेणी के बारे में बात करते हैं और चौथी श्रेणी लार्ज और मिड कैप म्यूचुअल फंड है।

Large and Midcap Mutual Funds
ये वो म्यूचुअल फंड हैं जो बड़ी और मिड कैप कंपनियों में निवेश करते हैं। अगर हम सेबी के बारे में बात करते हैं तो सेबी निर्धारित करता है। इन म्यूचुअल फंड्स को लार्ज कैप कंपनियों में अपनी हिस्सेदारी का 35% हिस्सा रखना चाहिए और अपनी 35% हिस्सेदारी मिड कैप कंपनियों में रखते हैं।

इस प्रकार इस श्रेणी में म्यूचुअल फंड ने बाकी को बेहतर बना दिया है। यह मेरे पसंदीदा ब्लूचिप फंड है। अगर मैं पिछले साल में इस म्यूचुअल फंड के रिटर्न के बारे में बात करूं तब इस म्यूचुअल फंड ने 17% से अधिक रिटर्न दिया है और अगर हम पिछले तीन सालों की बात करें तो पिछले तीन सालों में उन्होंने 17% से अधिक रिटर्न दिया है।

इस म्यूचुअल फंड का बेंचमार्क बीएसई सेंसेक्स 250 है। यह एक सूचकांक है जो भारत की शीर्ष 250 कंपनियों को ट्रैक करता है। तो अगर हम बेंचमार्क रिटर्न के बारे में बात करते हैं तो पिछले एक साल में बेंचमार्क 11% रिटर्न दिया। तो इस म्यूचुअल फंड का रिटर्न 17% से अधिक है बेंचमार्क का रिटर्न 11% था।

इसलिए इस म्यूचुअल फंड ने वास्तव में अच्छा प्रदर्शन किया है और अपने बेंचमार्क को बहुत अच्छी तरह से समझा है और इसकी श्रेणी में अन्य म्यूचुअल फंड। अब हमने जो बात की है हमने केवल इक्विटी म्यूचुअल फंड के बारे में बात की है। अब हम डेट म्यूचुअल फंड की श्रेणी में लाते हैं और हम बात करते हैं कि किस म्यूचुअल फंड ने उस श्रेणी में सबसे अधिक रिटर्न दिया है पिछले साल।

Gilt Mutual Fund
इस श्रेणी का नाम गिल्ट म्यूचुअल फंड श्रेणी है। यह एक ऐसी श्रेणी है जिसके म्यूचुअल फंड हैं। सरकारी प्रतिभूतियों में निवेश करें जिसका अर्थ है कि आप अपना पैसा म्यूचुअल फंड को देते हैं, म्यूचुअल फंड सरकारी प्रतिभूतियों में निवेश करता है।

इस श्रेणी में एक म्यूचुअल फंड है जिसे आईडीएफसी सरकारी प्रतिभूति फंड कहा जाता है। इस म्यूचुअल फंड ने इस श्रेणी के अन्य सभी फंडों को पीछे छोड़ दिया है। अगर मुझे बीते साल की वापसी दिखाई देती है। फिर पिछले एक साल में इस म्यूचुअल फंड ने 16% रिटर्न दिया है और अगर मैं इसके बेंचमार्क या श्रेणी औसत की बात करूं केवल 14% रिटर्न है। जिसका मतलब है कि आईडीएफसी सरकार सिक्योरिटीज म्यूचुअल फंड ने अपने बेंचमार्क और श्रेणी औसत को बहुत अच्छी तरह से समझा है।

यहाँ पर मेरा उद्देश्य आपको बताना था की बीते साल में किस म्यूचुअल फंड ने सबसे ज्यादा रिटर्न दिया जिसका मैंने उल्लेख किया है। लेकिन एक निवेशक के रूप में मैं अब आपको एक सुझाव दूंगा कि आपको यह नहीं देखना चाहिए और यह तय करना चाहिए कि आपको किस म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहिए। क्योंकि जो मैंने तुमसे कहा वह एक तथ्य है और आपके द्वारा किया गया निवेश आने वाले समय के लिए होगा और म्यूचुअल फंड जिसने पिछले वर्ष में सबसे अधिक रिटर्न दिया। यह जरूरी नहीं है कि आने वाले समय में वे वही रिटर्न देंगे।

तो यह एक सच्चाई थी। लेकिन अगर आप निवेश करना चाहते हैं तो आपको उसके लिए अपना शोध करना होगा। आपको अपना जोखिम देखना चाहिए और फिर आपको तय करना चाहिए कि आपको कहां निवेश करना चाहिए और यह पूरी पोस्ट जो हमने बनायी वह विशुद्ध रूप से शैक्षिक उद्देश्यों के लिए है।

इस पोस्ट में हमने जो भी म्यूचुअल फंड का उल्लेख किया है हम उस फंड में खरीदने या बेचने की बिल्कुल सलाह नहीं देते हैं। जैसा कि आप जानते हैं कि म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री में दो तरह के म्यूचुअल फंड ऑपरेट, डायरेक्ट और रेगुलर होते हैं।

इसके अलावा हमने किसी अन्य म्यूचुअल फंड पर विचार नहीं किया। तो दोस्तों हम इस वेबसाइट पर शैक्षिक उद्देश्यों के लिए ही पोस्ट डालते हैं ताकि वित्तीय ज्ञान आप तक पहुंच सके।

तो अगर आपको यह पोस्ट पसंद आयी तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेर जरूर करें और कमेंट करके हमारे सवाल का जवाब दें की Which Is Best Mutual Funds?

आपने किस म्यूचुअल फंड में निवेश किया है ?

और आपने उस विशेष म्यूचुअल फंड को क्यों चुना ?

ताकि आपके उत्तर से हम सीख सकें, आप स्वयं सीख सकते हैं और हमारा निवेशक समुदाय भी सीख सकता है।

No comments:

Post a Comment